सोमवार, 5 नवंबर 2012

आइसना मुलताई इकाई में शकील शाह अध्यक्ष, दीपक सदार उपाध्यक्ष, रवि बोबड़े सचिव बने

आइसना मुलताई इकाई में शकील शाह अध्यक्ष, दीपक सदार उपाध्यक्ष, रवि बोबड़े सचिव बने

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आल इंडिया स्माल न्यूज पेपर्स एसोशिएशन के प्रांतीय महासचिव श्री विनय जी डेविड के अध्यक्षता में आइसना की मुलताई इकाई का गठन किया गया है। मुलताई में दिनांक 31.10.2012 ऑल इण्डिया स्माल न्यूज पेपर एसोशिएशन (आइसना) के तहसील स्तरीय चुनाव संपन्न हुए, जिसमें वरिष्ठ पत्रकार श्री घनश्याम नामदेव (सा. खबरयार) संरक्षक सलाहकार एवं मीडिया प्रभारी, श्री पी.आर.बचले (मा. अधिकार की बात) सलाहकार एवं मीडिया प्रभारी, श्री श्रवण बाघमारे (पा.उडनदस्ता) सलाहकार एवं प्रचार प्रसार को मनोनीत किया गया है. 
चुनाव में मुलताई तहसील से आइसना के अध्यक्ष श्री शकील शाह (मुलताई डायरी), उपाध्यक्ष श्री दीपक सदार (सिटी न्यूज), सचिव श्री रवि बोबड़े (राज एक्सप्रेस), कोषाध्यक्ष श्री सैय्यद हमीद अली (सा. अकबर टाइम्स), सहसचिव श्री जगदीश चंद्र पवार (मा. चैतन्य न्यूज), एवं कार्यकारिणी सदस्य श्री पी. आर. बचले (पा. उडऩदस्ता), श्री गंगाधर देशमुख (टाइम्स ऑफ क्राइम), श्री निर्मल पवांर, (टाइम्स ऑफ क्राइम), श्री श्रवण बाघमारे (पा.उडऩदस्ता), श्री सलमान शाह, (मुलताई डायरी), श्री जगजीत सिंह (मुलताई डायरी) चुने गये। नवीन कार्यकारिणी के गठन के पश्चात आइसना की प्रथम बैठक सम्पन्न हुई जिसमें पत्रकारों की मूलभूत समस्याओं एवं उनके निराकरण के विषय में विस्तृत चर्चा की गई। पत्रकार मित्रों ने  कार्यकारिणी को हार्दिक बधाई एवं शुभ कामनाएं दी.

भोपाल :जनसंपर्क विभाग में शिवराज में लूट मची


भोपाल :जनसंपर्क विभाग में शिवराज में लूट मची

भोपाल। सबसे बड़े अखबार में सत्ता-विरोधी खबर छपते ही पहुंचते हैं ऑइल फैक्ट्री पर खाद्य अधिकारी वहीं दूसरी ओर एक अखबार ने डेढ़ साल खबरें छापी तो उसका मॉल ही डाइनामाइट लगाकर उड़ा दिया। जनसंपर्क विभाग में शिवराज में लूट मची है। कारण यह कि उसने चुनिंदा अफसरों को विज्ञापन देने से लेकर पैकेज देने के अधिकार दे रखे हैं। ऐसा कहते हैं कि घर की लाज पत्नी बचाती है, पर जनसंपर्क की लाज एक पति बचा रहा है। इसका अनुभव बड़े से लेकर छोटे अखबार तक के सभी संपादकों को अच्छी तरह याद है। दो साल पहले इस लाज को बचाने वाले पति या जनसंपर्क विभाग को पतित करने वाले इस अफसर की लड़की की शादी ग्वालियर मे हुई थी। उसमें अखबार मालिकों ने लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की ज्वैलरी गिफ्ट में दी थी।

शिवराज सिंह अपने सलाहकारों के कहने पर समय-समय पर प्रकारांतर से मीडिया को चमकाते रहते हैं। देश का सबसे बड़ा अखबार समूह जब जरा-सी भी सरकार विरोधी चलता है तो उसकी ऑइल फैक्ट्री पर खाद्य विभाग के अधिकारी पहुंच जाते हैं। उसके माल की नपती होने लगती है। वहां टीएनसीपी और सिटी प्लानर पहुंच जाते हैं। विगत दो-ढाई सालों से एक अखबार सत्ता विरोधी चल रहा था तो डाइनामाइट लगाकर उसका मॉल गिरवा दिया। इधर, राजस्थान से मध्यप्रदेश में प्रवेश करने वाले एक नए-नवेले अखबार के आते ही उसमें सत्ता-विरोधी खबरें लगीं तो वह जनसंपर्क विभाग के विज्ञापन के रेट के लिए तरसता रहा। जब रेट आ गए तो उसे विज्ञापन नहीं दिए गए। विज्ञापन बंद कर दिए गए। इसे कहते हैं, सोफिस्टिकेटेड-वे में धमकाना। शिवराज सिंह को यह सीख स्वर्गीय कुशाभाऊ ठाकरे, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने तो नहीं दी होगी।
दरअसल, यह सीख छोटू, जनसंपर्क विभाग लज्जाजनक आहूजा, गिरा हुआ गिरजा और इकबाल ने दी है। भगवान करे शिवराज कि तुम्हारा इकबाल बुलंद रहे। मैं तो बहुत ही छोटा-सा अखबार चलाता हूं। मेरी अल्पबुद्धि में जो समझ में आता है, उस हिसाब से सभी अखबारात को और इलेक्ट्रॉनिक चौनलों को सरकारी विज्ञापन लेने का मौलिक अधिकार है। प्रसार संख्या के अनुसार राज्य सरकार को विज्ञापन देना ही होगा, ऐसा मैं नहीं कहता। कुछ माह पूर्व कुछ अखबार मालिकों ने प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मार्कण्डेय काटजू से यह शिकायत की थी कि हमारे विज्ञापनों का पेमेंट राज्य सरकारों के जनसंपर्क विभाग द्वारा इसलिए रोक दिया गया है कि हमने सत्ता-विरोधी खबरें छापी थीं।
इस पर श्री काटजू की दलील थी कि विज्ञापन लेना अखबारों का अधिकार है और सत्ता-विरोधी खबरों के कारण सरकारें विज्ञापन न दें, यह गलत है। अब अखबार मालिकों के विवेक पर है कि वे राज्य सरकार के अघोषित आपातकाल को झेलकर और अपमानित होकर धनबल के हस्तिनापुर से बंधे रहें अथवा मुखर हों। यह मैं उनके विवेक पर छोड़ता हूं। (साई)

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